जुगनुओं से रौशन होता है यह गांव

जुगनु हर किसी को बहुत अच्छे लगते है और बच्चे तो एक जुगनु देखते ही कितने खुश हो जाते हैं उनसे विश मांगने लग जाते हैं। हर एक बच्चे की यही चाहा होती है उसके पास बहुत सारे जुगनु हो और वो हर रोज एक-एक विश मांगे। और आज कल बच्चे जुगनु किताबों में देखते हैं कहानियों में सुनते हैं क्योंकि आजकल जुगनु बहुत ही कम दीखते हैं। लेकिन एक गांव ऐसा है जहां जुगनु से ही वह रोशन है। जैसे हर रोज वहां दिवाली के दीपक जल रहे हो। वहां रोज जुगनुयों को देखने के लिए लोगों का मेला सा लगता है।
महाराष्ट्र के अहमदनगर के पुरुषवाड़ी गांव में जुगनुओं को देखने के लिए एक विशेष मेला लगा हुआ है। ये गांव मुंबई से 220 किलोमीटर दूर है।

इस मेले की जिम्मेदारी ग्रासरूट्स संस्था के हाथ में है। इनमें गांव के लोग मदद करते हैं यहां लाखों जुगनू रात में इकट्ठा होते हैं। और गांव को अपनी रौशनी से जगमग कर देते हैं।

अगर आपको जुगनू देखने हो तो इस गांव में जाइए और अद्भुत अनुभूति लेकर लौट सकते हैं। ग्रासरूट्स ने यहां आने वाले लोगों के रहने के लिए गांव में टेन्ट की व्यवस्था की है। आप चाहें तो अपने रहने के लिए टेन्ट चुन सकते हैं या फिर चाहे तो गांव के ही किसी घर में रुक सकते हैं। यहां खाना गांव की महिलाएं ही बनाती हैं।

दिन में गांव के त्योहारों में भाग लेकर तरह-तरह के मजेदार खेल भी खेल सकते हैं। शाम को जुगनुओं को देख सकते हैं। इसके साथ ही इस गांव के झीलों और घाटियों के सुंदर नजारे भी लुत्फ आप उठा सकते हैं।


Comments

Popular posts from this blog

Real Identity Of The Parle G Girl

भारत आने के बाद सचिन तेंदुलकर से मिले जिंदर महल.